Saturday, May 22, 2010

पत्नी ऐसी हो कि घर आने की इच्छा हो। क्या सोचते हैं आप ?

एम्स के कुछ डाक्टरों के साथ मैं खाना खा रहा था। बात दिल के आपरेशन पर चल रही थी। दिल के रास्ते बात प्रेमिका और पत्नी तक आ पहुंची। मैंरे एक दोस्त ने अपनी दास्तान सुनाते हुए कहा। कि 25 साल पहले जब मेरी प्रेमिका ने पूछा कि पत्नी कैसी होनी चाहिए। तो मैंने कोई फलसफा नहीं दिया। न ही कोई लिस्ट थमाई। मैंने सिर्फ इतना कहा कि पत्नी ऐसी होनी चाहिए कि घर आने की इच्छा हो। और उसके बाद 25 साल हो गए। जैसे ही वक्त मिलता है। फट से घर चला जाता हूं। मैंने इस बात का न आपरेशन किया। न उन्होंने।
मैंने कबीर की एक बहुत ही मीठी कथा सुनी है। मुझे वह बहुत कीमती लगती है। मैंने सुना है। एक व्यक्ति कबीर के पास पहुंचा। उसने कहा कि उलझन में हूं। समझ में नहीं आता। शादी करूं य न करूं। आप ही कुछ बताइये। कबीर जेठ दोपहरी में बैठकर अपना कुछ काम हर रोज की तरह कर रहे थे। उन्होंने पत्नी को आवाज लगाई। शाम इतनी ढल गई। रात हो चली है। तुमने अभी तक दिया नहीं जलाया। पत्नी ने कहा माफ करना भूल गई। और वह कुछ देर में दिया लेकर आ गई। अतिथि अवाक था। कबीर ने समझाया कि तुम्हारें पास कोई ऐसी महिला हो जो तुम पर इतना यकीन कर सकें। तो शादी कर लो।
एक आखरी बात। हम जिस क्षेत्र में काम करते हैं। वह ग्लैमर का फील्ड है। हमारे साथ बेहद स्मार्ट। सुंदर। और पढ़ी-लिखी लड़किया काम करती है। बातूनी लोगों के साथ लड़कियां अक्सर जल्दी घुल मिल जाती है। सो अपन को इसका फायदा रहा। अपनी भी कइयों से अच्छी खासी दोस्ती रही। इनमें से किसी भी एक लड़की से शादी करना आसान था। फिर क्या था। मोबाइल में कई लड़कियों की फोटों खींची। दादी से बात करने पहुच गए।उन्होंने कई बातें बताई। लेकिन आखरी में कहने लगीं। बेटा अगर कोई इंसान अपने नाप की चप्पल पहनता है तो चल पाता है। वर्ना पूरा सफर संभल के ही चलने में ही निकल जाता हैं। उसी तरह पत्नी अपने स्तर की खोज। शायद वे जानती थी। मैं एक साधारण सा रिपोर्टर हूं।
बात इसकी नहीं है कि तुम्हारी पत्नी कैसी हो। और कैसी हैं। पत्नी जिंदगी में इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं कि उसका सीधा असर तुम्हारी जिंदगी पर पड़ता है। वह तुम्हें संत बना सकती है। और भ्रष्ट भी । तुम्हारी सोच पर उसका सीधा असर होता है। लिहाजा जीवन में पत्नी कैसी हो । इससे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। कि तुम्हारे सोच और तुम्हारी गति में सहायक हो। आप क्या कहते हैं। हमें बताईएगा। जरूर।

8 comments:

  1. खूबसूरत पोस्ट! इस ने हमें आप का फॉलोअर बना दिया।

    ReplyDelete
  2. sahi kaha aapne par tali dono hathon se bajnaa chahiye .........

    ReplyDelete
  3. सार्थक पोस्ट... यक़ीनन बहुत से लोगों की दुविधा दूर हो जाएगी, इस पोस्ट को पढ़कर...
    ऐसी जगह ही विवाह करना चाहिए जहां प्रेम और सम्मान दोनों हों, जहां विश्वास होगा... वहां ये चीज़ें तो होंगी ही...

    ReplyDelete
  4. बहुत सुन्दर और विस्तृत चर्चा

    ReplyDelete
  5. All the girls are beautiful. And unfortunately they end up being a wife only.

    Do you think males stop talking with females after marriage ?

    No !

    Their routine goes smoother with a licence of marriage and with a shield of wife.

    Be it highly educated or a`naive rural one, A woman does her best for family's sake. But only 5 % males are dedicated to their wives.

    ReplyDelete
  6. आलोक भाई तुमने बात दिल से शुरू की है और मैं दिल पर ही ख़तम करके इतना ही कहूँगा के तुमने दिल जीत लिया

    ReplyDelete