Wednesday, April 6, 2011

फोन गुमने का मजा

आपको शायद यकीन नहीं होगा। लेकिन पिछले कुछ दिन सुकुन में रहा। मजा भी खूब आया। मेरा मोबाइल फोन फिर गुम हो गया। भारत विश्व चैंपियन बना। और भीड़ में अपना फोन गुम गया।अपन जैसे आदमी के लिए जिसके वेतन का हिसाब पहले बनता है। बाद में वेतन मिलता है। और अपन जैसे अनाड़ी आदमी के लिए भी इसके हिसाब के लिए किसी charted accountant की जरूरत नहीं पड़ती। इस महीने पहले ही टैक्स कट गया। और मोबाइल खो गया। सो हिसाब करना ही नहीं पड़ा। कुछ रुपए बचे थे। सो अपने एक दोस्त की पत्नी बीमार थी। उसे रुपयों की जरूरत थी। अपन ने उसकी मदद कर दी। और घर एटीएम का कार्ड लेकर मजे से लौट आए। सुबह नींद बहुत दिनों बाद खुद ही खुली। किसी के फोन की घंटी से नहीं। सुबह उठते ही वे सवाल नहीं सुने। कहां है भाई साहब। मिलते ही नहीं। कभी घर तो आईए। बहुत दिन हो गए मुलाकात नहीं हुई। और फिर असल बात। आज एक कार्यक्रम कर रहा हूं। जरा देख लीजिएगा। हजारों लोगों का कार्यक्रम है। सभी चैनल वाले आ रहे है। आपको तो आना ही है। बच्चों के एडमीशन के लिए किसी ने पैरवी के लिए भी नहीं कहा। न किसी ने नौकरी के लिए बात कही। न बिजली का बिल कम करवाने के लिए किसी का फोन आया। और हां न कोई बीमार पड़ा। यानि दो तीन दिन सुबह अपनी थी। खुद ही उठते थे। अपनी मर्जी से। बाथरूम से एक बार भी भागकर बाहर नहीं आया। खूब नहाया। ऐसा भी नहीं हुआ कि भागकर कोई मैसेज पढ़ने आया। और उस पर लिखा हो। कि ग्रेटर नोएडा में विला बन रही है। सिर्फ 90 लाख में। खरीदने का आखरी मौका है। किसी भी कंपनी ने कोई प्लान भी बचत के लिए लांच नहीं किया। न ही किसी लाटरी में अपना नाम निकला। जिसका इनाम पाने के लिए पत्नी के साथ जाना जरूरी हो। मुंह में रोटी डालकर खाना खाते समय हंसे भी नहीं। न किसी को जबरन खुश करने के लिए आवाज बदली। न ही कोई नंबर देखकर माथे पर सिलवट आई। लेकिन अब जिंदगी ऐसी हो गई है। कि बिना फोन के काम नहीं चलता। सो अपना सुकुन दुकानदार को दे आया। और फोन खऱीद लाया। और फिर उसी जिंदगी में नया फोन वापस ले आया जहां से गया था। अगली बार फोन गुमने तक फिर उसी जिंदगी का हिस्सा बन गया हूं। चलो आप अपना नंबर भी मुझे भेज देना। इन दिनों मेरे पास किसी का नंबर नहीं है।

4 comments:

  1. वाह सर.. बहुत दिनों बाद आपको पढ़ा... आपके सुख को देखकर फोन गुमने का कम आपके फोन ख़रीदने का दुख ज्यादा हुआ.. फिर भी न्यूपिंच तो बनता है...हां मेरा नंबर ज़रूर नोट कर लें ताकि किसी सिफारिश के लिए जब फोन करूं तो आप उठा ज़रूर लें... हाहाहा... 09833823004

    ReplyDelete
  2. Dear Alok,
    You are in demand of friends/public...so that you felt a mental piece...but don't forget you are public voice...
    Now it is in your habit to loose the costly mobiles...try to purchase a simple and cheap mobile...OR Chinese brand...
    My No. is 09868350123

    ReplyDelete
  3. मोबाइल साथ में सम्पर्क भी ले जाता है।

    ReplyDelete
  4. अफसोस तुमने फिर से फोन ले लिया। मुझे वाकई बहुत दुख हुआ ये जानकर कि अब फिर तुम्‍हारे पास फोन है। अगली बार गुमने तक मेरी सांत्‍वना तुम्‍हारे साथ है।
    भईया, फोन चाहे हजार गुमाओ मगर कांटेक्‍ट जरूर संभाल कर रखा करो। मेरे ख्‍याल से पिछले तीन साल में ये तीसरा चौथा मोबाइल खोया है तुमने। एक शायद बारिश में नहाया था।
    धन्‍य हो प्रभु।

    ReplyDelete